PM Kisan Yojana Scheme 2023: फटाफट चेक करे अपना स्टेटस कही यह अपडेट तो नहीं आया, वरनाअटक जाएगी 14वी क़िस्त

नमस्कार दोस्तों, हमारे नए लेख में आपका स्वागत है, इस लेख में पीएम किसान योजना की 14वी किस्त के बारे में एक बड़ी जानकारी दी जाएगी।केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त के तहत देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि डाली है, किसान 14वी क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन 14वीं किस्त का भी….

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त लगभग सभी किसानों के खाते में आ चुकी है, अब किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है, 13वीं किस्त मोदी सरकार ने फरवरी के आखिरी सप्ताह में जारी की थी. जबकि तीन किस्त के बाद किसानों को 14वी क़िस्त का बेसब्री से इंतजार हैलेकिन 14वी क़िस्त के लिए यह जरूरी है कि आप एक बार अपना स्टेटस जरूर चेक करें, स्कीम से जुड़ी तमाम जानकारियां अपडेट होती रहें ताकि आपके 14वी क़िस्त अटके नही।

PM Kisan Yojana Scheme 2023

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में साल में तीन बार दो ₹2000 रुपये की तीन किस्त डाली है, यानी एक साल में किसानों के खाते में ₹6000 डाले गए हैं। योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत देश के आठ करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में केंद्र सरकार 16 हज़ार करोड़ रुपए की रकम डाली है अब किसान 14वी क़िस्त का  इंतजार कर रहे है.

जाने कब आएगी 14वीं किस्त की रकम: 13वी क़िस्त में मिलने के बाद किसान खुश हैं और वे 14वी क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं कि 13वी क़िस्त फरवरी 2023 के अंतिम सप्ताह में और 12वी क़िस्त किसानों के खाते में अक्टूबर 2022 के अंतिम सप्ताह में राशि जारी की गई है। 11वीं के लिए मई 2022 में जारी किया गया है। उम्मीद है कि इस बार अप्रैल से मई के अंतिम सप्ताह के बीच 14वी क़िस्त का पैसा जारी हो सकता है।

किसान ऐसे चेक करें अपना स्टेटस: स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले किसान पोर्टल पर क्लिक करें उसके बाद आपको इस स्क्रीन पर लाभार्थी स्टेटस वाला एक विकल्प दिखाई देगा उस पर आप स्वयं क्लिक करें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें मोबाइल नंबर 10 आपकी स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उसे भरें इसे और सबमिट करें। क्लिक करने के बाद इसके ऊपर आपका स्टेटस दिखाई देगा। अब स्टेटस के सामने KYC लेट सीडिंग और एलिजिबिलिटी के आगे क्या लिखा है तो तय होगा कि 14वी क़िस्त किसके खाते में आएगा, लेकिन अगर तीनों में से किसी के सामने नहीं लिखा है तो आपका पैसा अटक जायेगा

Recent Posts

Leave a Comment