CTET 2024 Answer key: आंसर शीट जारी, जल्दी करें चेक!

CTET 2024 Answer key: आंसर शीट जारी, जल्दी करें चेक!

CTET का आयोजन 21 जनवरी 2024 को हो चुका था और अब आंसर शीट 7 फरवरी को जारी कर दी गई है। इसके बाद से ही छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। CTET की आंसर शीट को चेक करने के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है।

CTET यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जो केंद्रीय शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले छात्र शिक्षक के पद के लिए पात्र होते हैं। इस बार की परीक्षा 21 जनवरी 2024 को आयोजित की गई थी और अब उनका इंतजार आंसर शीट को चेक करने के लिए है।

CTET की आंसर शीट ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। छात्रों को अपने रोल नंबर और जन्मतिथि के साथ वहां लॉग इन करना होगा। उसके बाद, वे अपनी आंसर शीट देख सकते हैं और अपने प्रदर्शन को मूल्यांकन कर सकते हैं।

CTET का रिजल्ट जल्द आएगा

CTET की आंसर शीट के बाद, अब छात्रों का इंतजार रिजल्ट का है। अनुमानित रूप से, CTET का रिजल्ट फरवरी के महीने में ही जारी किया जाएगा। रिजल्ट की घोषणा के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट पर निगरानी रखनी चाहिए।

CTET का परिणाम ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगा, जिसमें छात्रों को अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करने की आवश्यकता होगी। रिजल्ट घोषित होने के बाद, छात्रों को उसे डाउनलोड करना चाहिए और उसे प्रिंट आउट करके सुरक्षित रखना चाहिए।

कैसे चेक करें CTET की आंसर शीट

CTET की आंसर शीट को चेक करने के लिए, छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर, वे अपने रोल नंबर और जन्मतिथि के साथ लॉग इन करेंगे और फिर आंसर शीट डाउनलोड कर सकेंगे।

आंसर शीट को चेक करने के बाद, छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है। रिजल्ट की जानकारी के लिए भी वे ऑफिशियल वेबसाइट पर निगरानी रखेंगे। रिजल्ट घोषित होने के बाद, वे उसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

CTET की आंसर शीट और रिजल्ट का इंतजार अब समाप्त हो गया है। छात्रों को अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने का समय आ गया है। उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर निगरानी रखनी चाहिए ताकि वे अपने रिजल्ट को समय पर देख सकें। छात्रों को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं!

Leave a Comment