सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024: एडमिट कार्ड की तैयारी में छात्रों को रहती है उत्सुकता

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024: एडमिट कार्ड की तैयारी में छात्रों को रहती है उत्सुकता

सीबीएसई बोर्ड ने अब अपनी 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड की तैयारी शुरू कर दी है, जो कि बहुत जल्दी ही छात्रों के लिए उपलब्ध होंगे। इस साल की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी, और सीबीएसई ने एडमिट कार्ड प्राप्त होने के बाद छात्रों को इसमें दी जाने वाली जानकारी की चेकिंग के लिए तैयार करने का आदान-प्रदान किया है।

एडमिट कार्ड में क्या होगा?

सीबीएसई ने बताया है कि एडमिट कार्ड प्राप्त होने के बाद छात्रों को इसमें अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, परीक्षा का नाम, परीक्षा की तारीख, एग्जाम सेंटर, अपना नाम, माता-पिता/अभिभावक का नाम, पीडब्ल्यूडी की श्रेणी, एडमिट कार्ड आईडी और जिन विषयों में परीक्षा दी जा रही आदि डिटेल्स चेक करनी होगी। यह जानकर छात्रों को इस प्रक्रिया के लिए तैयार रहने की सलाह दी जा रही है।

परीक्षा की तारीखें और समय:

इस बार की 10वीं कक्षा की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी और 13 मार्च 2024 तक चलेगी, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक की जाएगी। पूरे बोर्ड परीक्षा एक ही बार में आयोजित की जाएगी और सभी परीक्षा दिन सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगी। छात्रों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है, जिसे वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर देख सकते हैं।

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

एडमिट कार्ड जारी होने पर, स्कूल हेड्स सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in पर जाने और परीक्षा संगम लिंक पर क्लिक करें। उन्हें स्कूल लिंक का चयन करके प्री एग्जाम एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, वे लॉग-इन डिटेल्स दर्ज करें और अपना एडमिट कार्ड स्क्रीन पर देख सकते हैं। एडमिट कार्ड को चेक करने के बाद, वे उसे डाउनलोड कर सकते हैं और आवश्यकता के लिए हार्ड कॉपी बना सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड का सुझाव:

सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को सलाह दी है कि वे ताजा जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। बोर्ड फरवरी के दूसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी कर सकता है, लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं की गई है। छात्रों से यही सुझाव दिया जा रहा है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर रोजाना जाकर ताजा जानकारी के लिए अपडेट रहें।

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी स्टूडेंट्स को अपने एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि इसमें उनकी परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी होगी। इस वर्ष की परीक्षा के लिए सभी छात्रों को शुभकामनाएं और उत्साह बनाए रखने का सुझाव दिया जा रहा है।

इस तारीख तक, सीबीएसई बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन स्टूडेंट्स से यही सुझाव है कि वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें और ताजा जानकारी के लिए अपडेट रहें।

Leave a Comment