UP Board Admit Card: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

UP Board Admit Card: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

UP Board Admit Card: यूपी बोर्ड ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की तैयारी कर ली है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इस बड़े परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को जल्द ही छापने का ऐलान किया है। छात्रों को इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाने की सलाह दी गई है।

एडमिट कार्ड के जारी होने की तारीख के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये जनवरी के आखिरी या फरवरी के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। छात्रों को सुझाव दिया जा रहा है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार अपडेट रहें ताकि उन्हें एडमिट कार्ड जारी होते ही सीधा डाउनलोड करने का अवसर मिल सके।

परीक्षा की तिथियाँ और समय

इस साल की परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक होगा। यह परीक्षा राज्य के 96 केंद्रों पर संपन्न की जाएगी और सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक और दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी। छात्रों से अनुरोध है कि वे परीक्षा के लिए सही समय पर पहुंचें और परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड साथ लाएं, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पृष्ठ खुलेगा, जहां उन्हें अपना रोल नंबर और अन्य मांगी जानेवाली जानकारी भरनी होगी। इसके बाद, सबमिट करने के बाद, छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 55,08,206 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया है। इसमें से 29,47,324 स्टूडेंट्स ने कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए और 25,60,882 स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इस संख्या में इजाफा होने का मतलब है कि यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार भी बहुत ज्यादा छात्र भाग लेंगे, और इसका सामाजिक और आर्थिक पैम्बरिशन होगा।

इस वर्ष की परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्रों से अनुरोध है कि वे अच्छी तैयारी के साथ परीक्षा में उत्कृष्टता प्रदर्शन करें और एडमिट कार्ड को सुरक्षित रखें। हम उन सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हैं जो इस महत्वपूर्ण परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं और उन्हें भविष्य में सफलता मिले।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर और मीडिया स्रोतों से मिली जानकारी के अनुसार, आप अपना एडमिट कार्ड जल्दी से डाउनलोड करें और समय पर परीक्षा के लिए तैयार रहें।

Leave a Comment