CBSE Board Exam : 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा पर सीबीएसई ने जारी करा है नया अपडेट , चेक करें

CBSE Board Exam : सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा कराई जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा पर सीबीएसई का अपडेट आ चुका है आपको बता दें सीबीएसई की परीक्षाएं नजदीक आ चुकी हैं और सीबीएसई ने इसकी परीक्षा की तिथि जारी कर दी है जैसा कि सभी छात्रों को पता चल गया होगा कि यूपी बोर्ड ने परीक्षा तिथि जारी कर दी है अब आपको बता दें सीबीएसई नवी दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा तिथि को जारी कर दिया है तो लिए शुरू करते हैं इस बार की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा तिथि के बारे में पूरी जानकारी।

सीबीएसई ने जारी करा है नया अपडेट 

­जैसा कि आपको पता ही होगा केंद्रीय शिक्षक मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बोर्ड परीक्षा को लेकर एक बड़ी घोषणा करी थी जिसमें उन्होंने बताया था कि अब बोर्ड परीक्षाएं दो बार आयोजित कराई जाएगी यानी की छात्र चाहे दोनों में से एक परीक्षा दे सकता है। अगर वह दोनों परीक्षा देता है तो जिसमें छात्र के अच्छे नंबर होंगे उसको बोर्ड में जोड़ा जाएगा। इसके अलावा बोर्ड ने कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को अब से दो भाषा पढ़नी होगी जिसमें से कम से कम एक भाषा भारतीय भाषा का होना जरूरी है।

इस दिन से शुरू हो रही है सीबीएसई की परीक्षा 

अगर आपको इस बार की होने वाली सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जाए तो आपको बता दें सुनने में आ रहा है कि इस बार की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने वाली है जो कि लगभग 10 अप्रैल तक चलेगी हालांकि अभी इस पर कोई खास अपडेट नहीं आया है पर यह कंफर्म हो चुका है कि इस बार की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से ही आयोजित कराई जाएगी।

सीबीएसई ने जारी कर दिए है सैंपल पेपर 

जो इस बार की सीबीएसई बोर्ड 2024 की परीक्षा देने वाले छात्र हैं जो की 10वीं और 12वीं में पढ़ते हैं तो आपको बता दें सीबीएसई ने अपनी एकेडमिक की वेबसाइट पर कुछ नए सैंपल पेपर जारी करें हैं अगर आपने अभी तक वह सैंपल पेपर नहीं चेक करें हैं तो फटाफट से दिए गए लिंक का प्रयोग कर कर उन सैंपल पेपर को चेक कर सकते हैं। अगर आपको इनके सैंपल पेपर की संख्या बताई जाए तो आपको बता दें कक्षा दसवीं के लिए सीबीएसई ने 60 और कक्षा 12वीं के लिए 77 सैंपल पेपर एकेडमिक की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं।

important Links

CBSE Exam Sample Paper Click Here
CBSE Exam Datesheet 2023-24
Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment