फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी मुसीबत, जल्द करे लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा गेहूं-चावल

Free ration June 30: नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे नए लेख में आपका स्वागत है, इस लेख में हम आपको मुफ्त राशन कार्ड योजना के बारे में एक बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं, आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने लगातार आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए कहा है। लेकिन कुछ राशन कार्ड धारक इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो उन्हें बता दें कि उनका राशन कार्ड कभी भी रद्द हो सकता है और उन्हें राशन मिलना बंद हो जाएगा इसलिए जल्द से जल्द आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करा लें। लिंक करवाने की पूरी प्रक्रिया नीचे आर्टिकल में बताई गई है इसलिए आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें।

Ration Card New Update

Free ration June 30: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है, केंद्र सरकार लगातार आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए कह रही है, लेकिन अब तक करें राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं, अगर आपका राशन कार्ड और आधार लिंक नहीं है, तो सरकार द्वारा राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा, पहले इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 थी और अब इसे बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दिया गया है।

ऑनलाइन लिंक करने का तरीका

1.राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करने का आसान तरीका सबसे पहले आपको राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

2.और फिर आधार कार्ड नंबर राशन कार्ड नंबर मोबाइल नंबर जैसे विवरण दर्ज  करना होगा

3.और फिर उसके बाद कंटिन्यू टेप पर क्लिक करना होगा

4.और फिर ओटीपी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजना होगा, उसके बाद यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

5.ओटीपी डालकर लिंक राशन कार्ड आधार कार्ड पर क्लिक करें

ऐसे करें ऑफलाइन ल‍िंक

1.आधार को राशन कार्ड से ऑफलाइन लिंक करने के लिए, राशन कार्ड के साथ  परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोस्टेट साथ में ले

2.यदि आपका आधार बैंक खाते से जुड़ा नहीं है तो बैंक पासबुक की फोटोस्टेट लें, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो लेकर राशन कार्यालय या सार्वजनिक वितरण प्रणाली राशन कार्ड की दुकान पर जमा करें।

3.आधार डेटाबेस के लिए उस जानकारी को मान्य करने के लिए आपको अपने सेंसर पर फिंगरप्रिंट आईडी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। विभाग द्वारा दस्तावेज़ प्राप्त करने के बाद आपको एसएमएस ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

4.और फिर इसके बाद संबंधित अधिकारी आपके दस्तावेजों के साथ अगली प्रक्रिया को पूरा करेगा, उसके बाद राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक होने पर आपको सूचित किया जाएगा।

Important Links
Ration Card New Update 2023 Coming Soon
Ration Card New Update Click Here (क्लिक करे)
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Recent Posts

Leave a Comment