PM Kisan Samman Nidhi: सरकार सिर्फ इन किसानो को देगी अगली क़िस्त के पैसे, जाने इस योजना के नये नियम

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे नए लेख में आपका स्वागत है, इस लेख में हम पीएम किसान योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, सरकार इन किसानों को केवल अगली किस्त का पैसा देगी क्योंकि सरकार ने इस योजना के तहत नए नियम जारी किए हैं। दोस्तों इस योजना में सरकार 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को पैसा दे रही है, हालांकि इस योजना में पैसा फंस जाता है, 14वी क़िस्त के पैसा कहीं अटक न जाए, इसलिए आपको पहले ही सावधान हो जाना चाहिए।

PM Kisan Samman Nidhi: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किस राज्य सरकार का कृषि क्षेत्र पर विशेष ध्यान है, कोरोना के समय में किसानों ने यह साबित कर दिया है कि वे न केवल अपने देश में उर्वरक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, बल्कि अन्य देशों की उर्वरक सुरक्षा को भी पूरा कर सकते हैं। भारतीय किसान के लिए। सरकार इस तरह का अतुलनीय योगदान देती रहती है और उनके लिए एक लाभकारी योजना लाती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करना है। ऐसी ही एक कल्याणकारी योजना है किसान सम्मान निधि योजना, किसानों को ₹6000 का अनुदान दिया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi

सरकार इस योजना में ₹2000 की किस्त जारी करती है। सरकार अब तक 13 किस्तें जारी कर चुकी है और 14वी क़िस्त की तैयारी कर रही है। कुछ समय बाद बीज कृषकों के खाते में 14वी  किस्त जारी कर दी जाएगी, इन कृषकों को सम्मान दिलाने में कोई परेशानी न हो, ऐसे में हितग्राहियों को अपनी पात्रता एवं योजना के नियमों की जानकारी होनी चाहिए।

इन बातों का रखें खास ध्यान

दोस्तों पीएम किसान योजना की किस्त पाने के लिए सबसे जरूरी चीज है केवाईसी, आधार सीडिंग और लेट चीटिंग। अगर आपने तीनों काम समय पर पूरे कर लिए तो पीएम किसान योजना का पैसा आपके खाते में जरूर ट्रांसफर हो जाएगा। इन सभी केवाईसी करवाना आसान है। आधार सीडिंग के लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं, आपको अपने बैंक की शाखा पोस्ट ऑफिस जाना होगा, कहीं लेट सेटिंग के लिए आप संबंधित जानकारी अपने कार्यालय में प्राप्त कर सकते हैं।

अपने स्टेटस की जांच करें

अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं तो आपको अपना स्टेटस लगातार चेक करते रहना चाहिए, अगर स्टेटस में कोई दिक्कत आती है तो उसे समय-समय पर ठीक करना चाहिए। पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।और दायीं तरफ के सेक्शन में BeneficiaryStatus के विकल्प पर क्लिक करें और किसान कार्नर में, यहां किसान को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालना होगा, अंत में कैप्चा कोड सबमिट करना होगा, इस तरह से आप अपना स्टेटस चार्ट कर सकते हैं।

Important Links
PM Kisan Samman Nidhi Coming Soon
PM Kisan Samman Nidhi eKYC Click Here (क्लिक करे)
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Recent Posts

Leave a Comment